JEE Adanced 2019 का पात्रता मापदंड और कैसे पाएं एडमिट कार्ड

आईआईटी जेईई एडवांस 201 9 में भाग लेने से पहले उम्मीदवारों को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करने की आवश्यकता है:-

– जेईई एडवांस परीक्षा के योग्य होने के लिए उन्हें भारतीय नागरिक / ओसीआई / पीआईओ / विदेशी राष्ट्रीय होना चाहिए।

-उम्मीदवारों की जन्मतिथि 1 अक्टूबर 1994 या उसके पहले की होनी चाहिए। आरक्षित उम्मीदवारों के लिए 5 साल की छूट है- एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी।

-अभ्यर्थियों को इस परीक्षा को लगातार दो बार देने की अनुमति है।

-जेईई एडवांस्ड 2019 में उपस्थित होने के लिए जेईई मेंस 2019 देना भी अनिवार्य है।

-जेईई मेंस 2019 के पेपर 1 में शीर्ष 2,24,000 (सभी श्रेणियों समेत) के बीच अपना रैंक प्राप्त करना होगा।

-उम्मीदवारों जो की 2018 या 2019 में पहली बार 12 वीं परीक्षा के लिए उपस्थित हुए होंगे।

-यदि कोई बोर्ड जून 2017 के बाद शैक्षणिक वर्ष 2016-17 के परिणाम घोषित करता है, तो इस शर्त के तहत, 2017 में अपनी कक्षा 12 वीं परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले बोर्ड के उम्मीदवारों को जेईई एडवांस 2019 में भी शामिल होने की अनुमति है।

-अभ्यर्थियों जो 2018 में पहली बार किसी भी आईआईटी में प्रारंभिक पाठ्यक्रम में पढ़ रहे हैं, उन्हे इस परीक्षा को देने की अनुमति है।

-जिन उम्मीदवारों ने 2018 में सीट स्वीकार्य शुल्क का भुगतान किया लेकिन 2018 में संयुक्त सीट आवंटन के दौरान आईआईटी के लिए सीट आवंटन के अंतिम दौर से पहले किसी भी रिपोर्टिंग सेंटर में रिपोर्ट करने में विफल रहे या अंतिम दौर या सीट आवंटन से पहले वापस ले लिया या सीट रद्द कर दी थी। वह फिर से इस परीक्षा में भाग ले सकते है।

-सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 12 वीं परीक्षा में कम से कम 75% अंक प्राप्त होना चाहिए और एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों को 65% तक अंक प्राप्त होना अनिवार्य है।

-अभ्यर्थियों को अपने विशेष 10 + 2 परीक्षा में योग्य उम्मीदवारों के श्रेणीवार शीर्ष 20 प्रतिशत के भीतर होना चाहिए।

-उम्मीदवार जो 2018 में कक्षा 12 वीं कक्षा में उपस्थित हुए और 2019 में फिर से दिखाई दिए, फिर इस शर्त के तहत, इन दो परीक्षाओं का सबसे अच्छा परिणाम माना जाएगा।

दोस्तों ये कुछ बातें थी जिसको जानने के बाद आप जेईई एडवांस में ऐपियर करने की सोच सकते है। अब जान लिजिए कैसे आप प्राप्त कर सकते है जेईई एडवांस के लिए एडमिट कार्ड:-

-उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड मई 201 9 के दूसरे सप्ताह में उपलब्ध कराया जाएगा।
-उम्मीदवार चाहे तो वेबसाइट से ऑनलाइन मोड के माध्यम से भी प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं।
-अभ्यर्थियों को ध्यान रखना होगा कि उन्हें बिना लेआउट के परीक्षा कक्ष में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
-उम्मीदवारों को अपनी पहचान बनाए रखने के लिए प्रवेश पत्र को सुरक्षित रखना होगा। यदि यह क्षतिग्रस्त या विकृत हो गया है, तो यह उम्मीदवारों के लिए बड़ी समस्या पैदा कर सकता है।
-प्रवेश पत्र के साथ, उम्मीदवारों को कोई मूल आईडी प्रमाण लाना आवश्यक होगा।
-प्रवेश पत्र में सभी महत्वपूर्ण विवरण शामिल होगा जैसे कि उम्मीदवार का नाम, जन्म तिथि, लिंग, रोल नंबर, परीक्षा केंद्र का स्थान और परीक्षा की तिथि और समय।

जान ले सबसे महत्वपूर्ण बात, कैसे आएगा जेईई एडवांस का परीक्षा पैटर्न :-

आईआईटी जेईई एडवांस 2019 केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से आयोजित किया जाएगा। इसमें दो परीक्षा शामिल होंगे- पेपर 1 और पेपर 2। दोनों परीक्षा उम्मीदवारों द्वारा देना आवश्यक होगा। परीक्षा की अवधि तीन घंटे होगी। पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए, कुछ अतिरिक्त समय दिया जाएगा। उद्देश्य प्रकार के प्रश्न होंगे। परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी दोनों में स्थापित किए जाएंगे। तीन विषयों से गणित, भौतिकी और रसायन शास्त्र से प्रश्न पूछे जाएंगे। नकारात्मक अंकन होगा।

आप सभी अच्छे अंको से पास हो यही हमारी दूआ है, इसी के साथ हम आपको एक ऐप के बारे में बताना चाहते है जिसका नाम ‘डाउटनट’ है यह ऐप आप प्ले-स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते है, जान लीजिए इस ऐप को कैसे इस्तमाल कर के आप अपने जेईई एडवांस 201 9 की बेहतर तैयारी कर सकते हैं- आपको मैथ्स में जिस भी प्रश्न में दिक्कत आ रही हो उसका स्क्रीनशॉट ले कर या अपने सवाल को अपने भाषा में लिख कर डाउटनट ऐप पर भेज दें आपको कुछ ही देर में वीडियों के रूप में जवाब मिल जाएगा की किस तरह से आप उसे सोल्व कर सकते है। यह ऐप काफी बच्चों के लिए मददगार साबित हुआ है।

Leave a Reply